भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी के साथ 3 लोगों को मिला 2019 का अर्थशास्त्र का Nobel Prize

भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी के साथ 3 लोगों को मिला 2019 का अर्थशास्त्र का Nobel Prize

Indian-American Abhijit Banarjee and his wife wins Nobel Prize in economics for 2019 for their experimental approach to alleviating global poverty. भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी के साथ 3 लोगों को मिला 2019 का अर्थशास्त्र का Nobel Prize.


भारतीय मूल के अमेरिकी व्यक्ति अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र के क्षेत्र का नोबल पुरस्कार दिया गया है. अभिजीत बनर्जी बनर्जी के अलावा जिन दो लोगो को यह पुरस्कार दिया गया है उनका नाम है -एस्थर डुफलो (अभिजीत बनर्जी की पत्नी) और माइकल क्रेमर. इन तीनो को वर्ष 2019 के लिए संयुक्त रूप से यह पुरस्कार दिया गया है.

इन्हें क्यों दिया गया Economics का Noble Prize 2019 ?


वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किये गये कामों के लिये नोबेल समिति के द्वारा 2019 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है.

अभिजीत बनर्जी के बारे में : 

वर्ष 1961 में मुंबई में जन्मे अभिजीत बनर्जी जिनकी उम्र 58 वर्ष है, भारत में कलकत्ता विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई पूरी की थी. वर्तमान में वह मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रोफेसर हैं.


भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी के साथ 3 लोगों को मिला 2019 का अर्थशास्त्र का Nobel Prize भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी के साथ 3 लोगों को मिला 2019 का अर्थशास्त्र का Nobel Prize Reviewed by edujosh on October 14, 2019 Rating: 5

No comments: