February 19, 2020

Current Affairs : 19 Feb 2020 (करंट अफेयर्स)

Current Affairs : 19 Feb 2020 (करंट अफेयर्स)

1. जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप 2021 की मेजबानी करेगा भारत

भारत साल 2021 में होने वाले जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। स्विट्जरलैंड के लुसाने में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (International Hockey Federation-FIH) ने यह घोषणा की। यह प्रतियोगिता 2021 के अंत में खेली जाएगी। भारत दूसरी बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा, पहली बार 2016 में उत्तर प्रदेश के लखनऊ इस कार्यक्रम आयोजन किया गया था। इस बार के जूनियर पुरुष विश्व कप में 16 टीमें हिस्सा लेंगी.


2. केरल ने ड्रग माफिया से निपटने के लिए “Yodhav” मोबाइल ऐप लांच किया

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कोच्चि में “Yodhav” (योद्धा) नामक मोबाइल ऐप लॉन्च किया जिसके जरिए नागरिक पुलिस को नशीली दवाओं के सेवन और इसके बेचे जाने के बारे में सुचना दे जा सकेगी. इस ऐप को कोच्चि पुलिस द्वारा लॉन्च किया गया है जिसमे खबर देने वालों की पहचान को गुप्त रखा जायेगा. केरल के राज्यपाल: आरिफ मोहम्मद खान.


3. ब्रिटेन की नई अंक आधारित वीजा प्रणाली की घोषणा

ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल ने देश की नई अंक आधारित वीजा प्रणाली के शुभारंभ की घोषणा की है। इसका उद्देश्‍य भारत सहित दुनियाभर के 'होनहार और श्रेष्‍ठ' लोगों को आकर्षित करना है। प्रीति पटेल ब्रिटेन में भारतीय मूल की सबसे वरिष्‍ठ कैबिनेट मंत्री हैं। उन्‍होंने कहा कि नई प्रणाली से देश में आने वाले कम कुशल और सस्‍ते कामगारों की संख्‍या घटेगी। नई प्रणाली पहली जनवरी 2021 से लागू होगी.


4. पीएम मोदी ने वाराणसी में 'काशी एक रूप अनेक’ प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित सांस्कृतिक कला और हस्तशिल्प प्रदर्शनी 'काशी एक रूप अनेक' का उद्घाटन किया। ‘काशी एक रूप अनेक’ प्रदर्शनी में समूचे उत्तर प्रदेश के 10,000 से अधिक कारीगरों के साजो-सामानों को प्रदर्शित किया गया।


5. गोवा में डिफिकल्ट डायलॉग्स का 5 वां संस्करण हुआ आरंभ

गोवा के पणजी में डिफिकल्ट डायलॉग्स का 5 वां संस्करण शुरू हो गया है। डिफिकल्ट डायलॉग्स (डीडी) दक्षिण एशिया में समकालीन प्रासंगिकता के मुद्दों पर चर्चा करने का एक वार्षिक मंच है। वर्ष 2020 का डिफिकल्ट डायलॉग्स “State of Law” पर फोकस है। गोवा के मुख्यमंत्री : प्रमोद सावंत, राज्यपाल : सत्यपाल मलिक


6. 19 फरवरी को मनाया जाता है मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी 2015 को राजस्थान के सूरतगढ़ में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के अंतर्गत देश भर में किसानों को 22 करोड़ से अधिक मृदा स्वास्थ्य कार्ड (Soil Health Card) जारी किये जा चुके है. इस योजना के पांच वर्ष पूरे हो चुके है. इसका उद्देश्‍य हर दूसरे साल किसानों को मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी करना है ताकि उन्‍हें पता चल सके कि उनके खेतों की मिट्टी में किस चीज की कमी है। कृषि और किसान कल्याण मंत्री: नरेंद्र सिंह तोमर.


7. फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्‍वकप के लिए पांच मेजबान शहरों के नामों की घोषणा

केन्‍द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू नई दिल्‍ली में फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्‍वकप के लिए पांच मेजबान शहरों के नामों की घोषणा की. विश्‍वकप के ये मैच देश के पांच शहरों - अहमदाबाद, भुवनेश्‍वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुम्‍बई में आयोजित किए जाएंगे. प्रतियोगिता इस वर्ष 2 नवम्‍बर से शुरू होगी और फाइनल 21 नवम्‍बर को नवी मुम्‍बई में आयोजित होगा. इसमें दुनिया की 16 सर्वश्रेष्ठ टीमें आपस में मैच खेलेंगी. इस बार का विश्‍वकप टूर्नामेंट का आधिकारिक स्‍लोगन- 'किक ऑफ द ड्रीम'. भारत की और से अंडर-17 महिला टीम पहली बार फीफा प्रतियोगिता में भाग ले रही है.


8. सुनील कुमार ने एशियाई कुश्‍ती चैंपियनशिप 2020 में स्‍वर्ण पदक जीत रचा इतिहास

हरियाणा के पहलवान सुनील कुमार ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप 2020 की ग्रीको रोमन स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया है. दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम स्थित के डी जाधव हॉल में इस चैंपियनशिप के पहले दिन 87 किलोग्राम वजन वर्ग में सुनील ने फाइनल में किर्गिस्तान के अजत सालिदिनोव को पराजित किया. भारत ने 27 साल बाद ग्रीको रोमन में स्वर्ण पदक हासिल किया है. इससे पहले 1993 में पप्पू यादव ने एशियाई चैंपियनशिप में गोल्ड दिलाया था.


9. अफगानिस्तान में अशरफ गनी फिर से राष्ट्रपति चुने गए

अफगानिस्‍तान में अशरफ गनी दूसरे कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति चुने गए है. अफगानिस्‍तान के निर्वाचन आयोग ने कल उनके चुने जाने की घोषणा की. हालांकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी अब्‍दुल्‍ला अब्‍दुल्‍ला ने चुनाव परिणाम मानने से इंकार कर दिया है और खुद को विजयी घोषित किया है। अफ़ग़ानिस्तान के प्रधानमंत्री : अब्दुल्ला अब्दुल्ला, राजधानी: काबूल


10. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्य का अब तक का सबसे बड़ा बजट प्रस्तुत किया

उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में राज्य का अब तक का सबसे बड़ा बजट (5.12 लाख करोड़) प्रस्तुत किया। श्री योगी ने वर्ष 2020-21 का बजट युवाओं को समर्पित किया है जिसमें युवा हब और मुख्यमंत्री प्रशिक्षु योजनाएं शामिल हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब पांच लाख करोड़ की सीमा से का बजट पेश किया गया। बजट में राज्य के उद्योगों में काम का प्रशिक्षण लेने वाले प्रत्येक युवा को ढाई हजार रुपए की सहायता देने का प्रस्ताव किया गया है.




Post a comment

Whatsapp Button works on Mobile Device only

Start typing and press Enter to search